Friday, 6 July 2018

रानी पद्मावती ने इस कुंड में किया था जौहर आप भी देखिये आप भी Rani Padmavati did Jawhar in this pool

रानी पद्मावती ने इस कुंड में किया था जौहर आप भी देखिये
राजस्थान राज्य का चित्तौडगढ़ शहर मे बने कई विशाल छोटे बड़े किलों के लिए जाना जाता है। यहां कई बड़े-छोटे किले बने हैं, लेकिन चित्तौडगढ़ का किला एक ऐसा किला है जिसका इतिहास सबसे अलग और खास है इस किले को लेकर यह मान्यता है कि यह किला द्वापर युग में बनाया गया था। इस किले को भीम ने एक रात में बनाया था। और इस किले के अंदर ही बना हुआ है जौहर कुंड यह बताया जाता है कि रानी पद्मावती ने इस किले मे ही अपनी प्रजा की रक्षा और सम्मान के लिए जौहर किया था।रानी पद्मावती ने इस कुंड में किया था जौहर आप भी देखिये
आखिर कैसे बना ये किला और क्या है इसका इतिहास...
करीब 700 एकड़ में फैला यह विशाल किला जमीन से लगभग 180 मीटर की ऊंचाई पर एक पहाड़ पर बना हुआ है। और आपको बता दे की इससे जुड़ा मिथ है कि भीम ने इसका निर्माण किया था। सन् 1303 में युद्ध करके इस किले पर दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी ने अपना साम्राज्य स्थापित किया था। 
हम आपको बता दे की 1540 में प्रताप का जन्म हुआ, और उसी समय महाराणा उदयसिंह ने खोए चित्तौड़ को वापस जीता। और इस जीत के साथ ही इस किले में एक विजय स्तंभ की स्थापना की गई थी। 
आपको बता दे की इससे पहले इस किले पर गुहिलोत, सिसोदियाज, सूर्यवंशी और चातारी राजपूतों का राज रहा। और इस जीत में प्रताप की मां जयवंता बाई भी उदयसिंह के साथ थीं।

0 comments: