Wednesday, 18 July 2018

यह थी अलाउद्दीन ख़िलजी की सबसे खूबसूरत और प्रिय पत्नी Alauddin Khilji's most beautiful and beloved wife

अलाउद्दीन ख़िलजी ने भारत के उपपर लगभग बीस साल तक राज किया था। हम आपको बता दे की यह ख़िलजी वंश का दूसरा शासक था।जिसने दिल्ली पर राज किया था।अलाउद्दीन खिलजी ने भारत में अपने साम्राज्य का बहुत अत्यधिक मात्रा मे विस्तार कर दिया था। क्या आपको पता की अलाउद्दीन ख़िलजी की तीन पत्नी थी। 
padmavat photo
आज हम बात करेंगे अलाउद्दीन की सबसे खूबसूरत पत्नी के बारे मे जिसका नाम कमला देवी था जो की कर्णदेव की अत्यंत खूबसूरत पत्नी थी। आपको बता दे की कमला गुजरात राज्ये के शासक करणदेव द्वितीय की पत्नी थी। इसके बाद सन् 1297 में अलाउद्दीन ने गुजरात राज्ये के राजा कर्णदेव पर आक्रमण कर दिया था इस युद्ध मे गुजरात के राजा कर्णदेव की हार हो गई थी जिसके बाद यहाँ अलाउद्दीन का राज हो गया था।alauddin ki patni
इसके बाद कर्णदेव की मृत्यु के तुरंत पश्चात रानी कमला देवी खुद को और देवल जो की उनकी बेटी थी बचने के लिए रामचन्द्र के यहां पर दोनों ने शरण ले ली थी। लेकिन कुछ ही समय के बाद अलाउद्दीन ख़िलजी ने रामचन्द्र को अपनी कैद में कर लिया हम आपको बता दे की अलाउद्दीन ख़िलजी को कमलादेवी की सुंदरता बहुत ज्यादा पसंद आ गई थी और इसलिए ख़िलजी ने कुछ समय के बाद उससे विवाह भी कर लिया और फिर कमलादेवी ख़िलजी की सबसे ज्यादा प्रिय रानी बन गयी। 

0 comments: