Thursday, 14 June 2018

क्या आप जानते है 'ताजमहल' के नीचे बना वो दरवाजा जिसे खोलने से सरकार भी डरती है

सालों से एक रहस्य भी ताजमहल के साथ ही जुड़ा हुआ है. और ये रहस्य है ताजमहल के नीचे जमीन के अंदर बनाए गए एक रहस्यमयी दरवाजे. आखिर क्या सचमुच ताजमहल के नीचे एक दरवाजा है जिसे आज तक नहीं खोला जा सका है और यही नहीं बल्कि यह भी कहा जाता है कि सरकार भी इस दरबाजे को खोलने से डरती है. आजतक इस दरबाजे को खोला नहीं गया है। 

ताजमहल
आपको बता दे की ताजमहल का निर्माण साल 1631 में शुरू किया गया था. और आज भी ताजमहल के निर्माण को कुशल कारीगरी का एक बेहतरीन नमूना कहा जाता है. और रिसर्चर्स ने इस पर कई शोध किए हैं. रिसर्च कर चुके शोधकर्ताओं का यह भी मानना है कि ताजमहल के नीचे एक हजार से ज्यादा कमरों का एक गर्भगृह हैं. और इनका मानना तो ये भी है कि ताजमहल जितना ऊपर है उतना ही धरती के नीचे भी है। 
tajmahal
बता दे की सालों पहले हर किले के निर्माण के साथ बाहर निकलने के गुप्त द्वार को बनाने की परंपरा भी थी. और यह नियम हर स्थल के निर्माण में लागू किया गया था. और ऐसा ही ताजमहल के साथ भी है. इसके नीचे एक रास्ता बताया है जो कहीं दूर जाकर निकलता है. हालांकि ताजमहल के नीचे के रास्तों को शाहजहां के वक्त में ही बंद कर दिया गया था. ताजमहल के नीचे के इन कमरों को ईटों से ही बंद करवाया गया है. और अब ऐसा हक सिर्फ सरकार के पास है कि वह इन्हें दोबारा खुलवाए. उन दरवाजों के पीछे किसी बड़े खजाने की संभावना भी है. इतिहासकार तो ये भी मानते हैं कि ताज के दरवाजों के पीछे ऐसे ऐतिहासिक दस्तावेज हो सकते हैं जो भारत के इतिहास को ही बदलकर रख देंगे. लेकिन अभी इसपर कुछ भी कह पाना मुश्किल है। 

0 comments: