Thursday, 21 June 2018

क्या आप जानते है खड़े होकर पानी पीने से हो सकते है यह भंयकर नुकसान

यह तो हम सब जानते है की हमारे जीवन में पानी कितना महत्व पूर्ण है, और इस बात से शायद ही कोई अनजान होगा। एक कहावत है की ‘जल बिना जीवन नहीं’ यह कहावत सही है क्योकि जल के बिना हमारा जीवन संभव ही नहीं है। और आपने देखा होगा की कई दीवारों पर लिखा भी होता है ‘जल है तो कल है’ अर्थात आप भोजन के बिन रह सकते है पर पानी के बिना आप नहीं रह सकते है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक दिन में कम से कम आदमी को 6-8 लीटर पानी पीना चाहिए। हमारे शरीर में सभी क्रियाओ के संचालन में कोई परेशानी न हो इसलिए हमें पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति करनी चाहिए। हमारे शरीर में पानी की सही पूर्ति होती है तो हमें कोई दिक्कत नहीं आती है।pani pina
आपको बता दे की आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने का भी एक तरीका होता है। आपने देखा होगा अधिकांश लोग खड़े होकर पानी पीते है और वो भी जल्दी-जल्दी पी लेते है। आपको पता नहीं होगा की इस तरीके से पानी पीना हमारे लिए घातक हो सकता है। उनके अनुसार किडनी संबधी समस्या और आर्थराइटिस जैसी बीमारी ज्यादातर खड़े होकर पानी पीने से ही होती है। इंसान को हमेशा पानी बैठ कर ही पीना चाहिए।
खड़े होकर पानी पीने से आपको हो सकती है ये परेशानियां
खड़े होकर पानी पिने से हमारे शरीर में पाचन संबंधी बीमारी हो सकती है। आर्थराइटिस की बीमारी भी उत्त्पन हो सकती है। इससे हमारे शरीर में किडनी की समस्या भी हो सकती है। खड़े होकर पानी पिने से प्यास भी नहीं बुझती है। अपच की समस्या भी हो सकती है। खड़े होकर पानी पिने से हमारे शरीर में एसिड का लेवल कम होने की बजाय और बढ़ता जाता है. आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट मे जरूर बताना और इस पोस्ट को अपने दोस्तो मे जरूर शेयर करे शुक्रिया। 

0 comments: