Friday, 25 May 2018

What happens after drinking empty stomach in the morning सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने से क्या होता है

आपको बता दे की आप में से बहुत से लोग यह बात नहीं जानते होंगे की हमारे शरीर का 71 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। और आप ऐसे में समझ सकते हैं कि शरीर में इसका संतुलन बनाए रखना कितना जरूरी है। आपको बता दे की आयुर्वेद के नियमानुसार सुबह खाली पेट पानी हमरे शरीर मे पीना जल संतुलन बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा उत्तम माना गया है। और है बता दु की केवल जल संतुलन के लिए ही नहीं बल्कि अन्य और भी बहुत से कारणों से भी यह अनिवार्य है।

सुबह उठते ही पानी पीना आंत की सफाई के लिए अति आवश्यक है। इससे आपके पेट की आंत में फंसे भोजन आसानी से साफ हो जाते हैं।और साथ ही सुबह का ताजा लार, जिसे सर्वोत्तम सलाइवा एंजाइम माना जाता है, जो की पनि पीने से आपके आमाशय में पहुंच जाता है, जो की हमारी भूख बढ़ाने में मददगार साबित होता है।
और दोस्तो सुबह खाली पेट पानी पीने से तीनों विकार जैसे की वात, पित्त और कफ तीनों ही नियंत्रण में रहते हैं। इससे रोगों के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। और इससे पाचन तंत्र की समस्याएं जैसे, कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी बीमारी भी दूर हो जाते हैं।
दोस्तो रात को सोने के पश्चात हमारा शरीर एक लंबे समय तक पानी से वंचित रह जाता है। ऐसे में सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर फिर से हाइड्रेट हो जाता है, एसा करने से हम दिनभर तरोताजा जैसा महसूस करते हैं।

0 comments: