Wednesday, 9 May 2018

Please read this news before applying headphones आप हेडफोन लगाने से पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें, नहीं तो बाद में पछताओगे

विज्ञान ने हमारे जीवन को बहुत ही आसान और सुविधाजनक बना दिया है, लेकिन क्या आपको पता है की दूसरी तरफ इसमें कई सारी कमियां भी है। दोस्तो आज, हम आपको उस सुविधाजनक चीज़ के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसमें आप सॉन्ग सुन्ना ज्यादा पसंद करते है, तो दोस्तो उस चीज़ का नाम है हेडफ़ोन इन्हे आप अपने कानो मे लगते हो और क्या आपको पता है इसके कई दुष्प्रभाव भी होते है।

हेडफोन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान-

आपको सुनने में दिक्क्त होना यदि आप 90 से अधिक डेसीबल में अगर संगीत सुनते हैं, तो आपके कानों में एक गंभीर क्षति हो सकती है। और इसलिए, हमें और आपको लगातार गाना सुनना नहीं चाहिए हमे इसे बचना चाहिए। आपको बता दे की गाने सुनते समय, आपको समय-समय पर ब्रेक लेना चाहिए। लगातार नहीं सुनना चाहिए और इसके साथ ही आप हेडफोन की आवाज़ को मध्यम स्तर पर रखें तो ज्यादा अच्छा होगा।

कान में इन्फेक्श

अगर आप भी अपने दोस्तों या फिर परिवार वालो के साथ अपना हेडफोन बदलते रहते है तो यह बहुत गलत है आपको नहीं पता होगा की इससे कानो में संक्रमण हो सकते हैं, इसलिए आप जब भी किसी से अपने हेडफोन साझा करते हैं तो ऐसे करने के बाद आपको सैनिटाइज़र से अपने हेडफोन को साफ़ जरूर करना चाहिए इसके बाद ही उसे इस्तेमाल करे या फिर किसी और को दे ही न बेहतर होगा आपके लिए ये।

कान में दर्द

हेडफोन में उच्च मात्रा संगीत सुनने से आपके कानो में तेज़ दर्द हो सकता है, बात दे की इसका लंबे समय तक प्रयोग करने से आपके दोनों या फिर एक ही कान मे बहुत तेज़ दर्द हो सकता है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को और लोगो के साथ जरूर शेयर करे शुक्रिया।

0 comments: