Responsive Ad Code Here

मुर्गे की कलेजी खाने के फायदे और नुकसान - जानकार हैरान हो जाओगे

हैलो दोस्तो स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर तो आजके इस पोस्ट मे हम आपको जानकारी देने वाले है की मुर्गे की कलेजी खाने से क्या फायदे होते है और मुर्गे की कलेजी खाने के क्या नुकसान होते है जैसा किसी चीज के कुछ फायदे होते है ठीक वैसे ही उसके कुछ नुकसान भी होते है।

दोस्तों वैसे ये बात तो लगभग हम सब जानते है की मुर्गे की कलेजी में विटामिन, मिनरल और भी कई तरहा के पोषक तत्व पाए जाते है और ये सभी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद भी होते है और चिकन खाने से कई तरहा की बीमारियां भी दूर होती हैं तो चलिए दोस्तो जानते है मुर्गे की कलेजी खाने से क्या फायदों होते है।

 मुर्गे की कलेजी खाने के नुकसान


हमारे देश भारत मे कुछ लोग मांसाहार खाना पसंद करते हैं तो बही कुछ लोग शाकाहारी खाना पसंद करते है अगर नॉनवेज खाने की बात की जाए तो हमारे भारत मे सबसे ज्यादा चिकन खाया जाता है और हाँ मे आपको बता दूँ की हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में चिकन सबसे अधिक खाया जाता है और अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हो इसका मतलब आप भी चिकन खाते होगे।

कुछ लोग चिकन तो खाते है लेकिन उन्हें मुर्गे की कलेजी खाना पसंद नहीं होता है लेकिन जो लोग मुर्गे की कलेजी नहीं खाते है ऐसे लोगो के लिए हमारा आजका ये पोस्ट काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है आज के इस आर्टिकल मे में आपको बताने वाला हूँ कि मुर्गे की कलेजी खाने से क्या-क्या फायदे होते है

मुर्गे की कलेजी खाने के फायदे?
शायद आपको ये बात पता नहीं होगी की चिकन की कलेजी मे विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन भरपूर मात्रा मे पाया जाता है और सिर्फ यही नहीं बल्कि इसके अलावा भी कई और तरहा के महत्वपूर्ण तत्व मुर्गे की कलेजी मे मौजूद होते है आँख और दिमाग के लिए ये बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

चिकन की कलेजी मे कैल्शियम भी पाया जाता है जो की हड्डियां और दांत को मजबूत बनाता है अब कुछ लोगो को कलेजी खाना पसंद नहीं होता इसलिए ऐसे लोग चिकन लेते वक्त कलेजी के लिए मना कर देते हैं तो क्या आप भी ऐसा करते हो तो अब ऐसी गलती दोबारा नाकरें आप चलिए पहले मुर्गे की कलेजी खाने के फायदे के बारे मे जानते है फिर मुर्गे की कलेजी खाने के नुकसान के बारे मे हम आपको बताएगे।

1 - आँख की रोशनी मे मदद करती है।
मुर्गे की कलेजी कहने से आंखों की रोशनी बढाती है क्यूकी इसमे विटामिन ए काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिससे आपकी आंखों की मांसपेशियां को और भी ज्यादा मजबूत हो जाती है और यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी अधिक मदद करती है।

2 - दिमाग तेज करने मे मदद करती है।
मुर्गे की कलेजी खाने से दिमाग भी तेज होता है क्यूकी इसका मांस मस्तिष्क की कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है इसीलिए चिकन की कलेजी खाने दिमाग तेज होता है आपको भूलने जैसी बीमारी भी नहीं होती है।

3 - चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा।
अगर आपके चेहरे की झुरिया है तब ये आपकी काफी मदद करेगी उनको खतम करने मे आपके चेहरे की झुरिया मुर्गे की कलेजी का सेवन करने से जल्दी समाप्त हो जाती है।

4 - कैंसर जैसी बीमारी मे मदद करती है।
मुर्गे की कलेजी का सेवन करना आपको कैंसर से भी काफी हद तक बचाता है दोस्तो मुर्गा खाने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है आपको शायद पता नहीं होगा की मुर्गे में ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है जो की होने वाले कैंसर को रोकता है।

5 - सेक्स से जुड़ी समस्या दूर करता है।
अगर आप मुर्गे की कलेजी का सेवन ज्यादा मात्रा मे करते हो तो इससे आपकी मर्दाना कमजोरी दूर हो जाती है और साथ ही साथ यदि आपको सेक्स से जुड़ी कोई समस्या है तो वो भी ठीक हो जाएगी इसका नियमित सेवन करने से आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

मुर्गे की कलेजी खाने के नुकसान?
ऊपर हमने आपको मुर्गे की कलेजी खाने के क्या क्या फायदे होते है उसके बारे मे बताया लेकिन जिस चीज के फायदे होते है उसके कुछ नुकसान भी होते है तो चलिये अब हम आपको इसको खाने के क्या क्या नुकसान होते है उसके बारे मे बताते है।

1 - डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदायक।
शुगर की बीमारी आजकल एक आम बात है तो जो व्यक्ति मधुमेह यानि की डायबिटीज बीमारी से ग्रस्त हैं ऐसे लोगों को मुर्गे की कलेजी का सेवन अधिक मात्रा मे नहीं करना चाहिए नहीं तो यह उनके लिए काफी  नुकसानदायक साबित हो सकता है तो अगर आपको डायबिटीज है तो आप इसका सेवन ज्यादा न करें।

2 - इसको खाने से वजन और चर्बी बढ़ाता है।
मुर्गे की कलेजी का सेवन करने से हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है इसीलिए आपको मुर्गे की कलेजी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

मुर्गा के पंजे खाने से क्या फायदा होता है?
बहुत से लोग आपने देखा होगा ऐसे होते है जो मुर्गे पंजे खाते है ये देख कर आपको जरूर घिन आती होगी लेकिन आपको शायद पता नहीं होगा की मुर्गे के पंजे खाने के कई सारे फायदे है जैसे की मुर्गे के एक पंजे में लगभग एक गिलास दूध के बराबर कैल्शियम पाया जाता है।

जो आपकी शारीरिक कमजोरी को कम करता है हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और हाँ बता दें की चिकन लेग पीस यानि की पंजे का सेवन गठिया रोग के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है अगर आप इसका नियमित सेवन करते है तो आपका गठिया रोग जड़ से खत्म हो जाता है।

कड़कनाथ मुर्गा खाने से क्या फायदा होता है?
आपने सामान्य मुर्गे का मांस तो खाया होगा लेकिन अब लोगों कड़कनाथ मुर्गा खाना ज्यादा पसंद कर रहे है हो सकता है की आप कड़कनाथ मुर्गे के बारे नहीं जानते हो अपने आज से पहले इसके बारे में ना सुना हो लेकिन कोई बात नहीं हम आपको बताते है कड़कनाथ मुर्गा के बारे में कुछ खास बातें।

कड़कनाथ मुर्गा असल में ये एक खास किस्म का मुर्गा है भारत में पाया जाता है पहले इसकी इतनी मांग नहीं थी लेकिन पिछले कुछ सालो में कड़कनाथ मुर्गा की मांग काफी तेजी से बढ़ती जा रही है कड़कनाथ मुर्गा मध्य प्रदेश के झाबुआ में पाया जाता है।

सामान्य मुर्गे की कीमत से काफी ज्यादा कड़कनाथ मुर्गे की कीमत होती है कड़कनाथ मुर्गा की कीमत 1500 रूपये से 2000 रुपये तक होती है आपको जानकार हैरानी हो सकती है कड़कनाथ मुर्गा की हड्डियां और मांस दोनों अलग अलग रंग के होती हैं इसका वजन लगभग 2Kg से 2.5 Kg तक हो सकता है।

चलिए अब जानते है कड़कनाथ मुर्गे की कितनी प्रजातियां होती है तो कड़कनाथ मुर्गे की तीन प्रजातियां होती हैं जेट ब्लैक, गोल्डन ब्लैक और पेसिल्ड ब्लैक कहा जाता है की सालो पहले इस मुर्गे को एमपी के झाबुआ और छत्तीसगढ़ के बस्तर में रहने वाले आदिवासी लोग पाला करते थे आदिवासी इस कड़कनाथ मुर्गे को पवित्र मानते थे।

FAQs -

1 - चिकन में कौन सा विटामिन मिलता है?
कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज विटामिन-बी आदि।

2 - ज्यादा चिकन खाने से क्या होता है?
रोजाना चिकन खाने से वजन बढ़ता है इसलिए बेहतर है कि आप हफ्ते में एक बार खाएं।

3 - मुर्गे की हड्डी खाने से क्या होता है?
शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है।

4 - हफ्ते में कितनी बार चिकन खाना चाहिए?
एक बार ही ज्यादा खाने से मोटापे की दिक्कत हो सकती है।

5 - क्या बॉयलर चिकन खाने से बीमारी होता है?
ब्रायलर चिकन को इंजेक्शन के जरिए बड़ा किया जाता है इनमें मौजूद बैक्टीरिया हमें बीमार कर सकता है।

6 - चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?
चिकन के बाद दही न खाएं क्यूकी चिकन हमारे शरीर में गर्मी पैदा करता है वहीं दही पेट में ठंडक प्रदान करती है।

7 - मुर्गा खाने के कितनी देर बाद में दूध पी सकते हैं?
चिकन खाने के 1 घंटे बाद पी सकते है वैसे कोशिश करें कि मांसाहार के बाद दूध ना पिये तो अच्छा है।

8 - क्या चिकन खाने से बॉडी बनती है?
जी हाँ लेकिन आपको जिम भी जाना होगा क्योंकि चिकन मसल्स बिल्डिंग में मदद करता है।

9 - कड़कनाथ मुर्गा कहाँ मिलता है?
कड़कनाथ मुर्गा एमपी एक आदिवासी बहुल जिले में और झाबुआ जिले में पाया जाता है।

10 - कड़कनाथ मुर्गी का वजन कितना होता है?
कड़कनाथ का औसतन वजन 1.80 से 2.5 किलो तक हो सकता है।

11 - कड़कनाथ मुर्गे का मीट कितने रुपए किलो है?
कड़कनाथ मुर्गे का मीट 1400 से 2 हज़ार रुपये किलो तक बिक रहा है।

12 - कड़कनाथ मुर्गा में क्या खासियत है?
इसका मांस और खून काला होता है ये सेहत के लिए फायदेमंद है इसमें आयरन और प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है।

13 - मुर्गा की कलेजी खाने से क्या होता है?
मुर्गे की कलेजी में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन के अलावा भी कई महत्वपूर्ण तत्व पाये जाते है जो आंखों, दिमाग के लिए अच्छा होता है।

आखिरी शब्द - 
तो दोस्तो मै ये उम्मीद करता हूँ की अब आपको मुर्गे की कलेजी खाने के नुकसान और फायदे के बारे मे पता चल गया होगा इसके साथ की आपको कड़कनाथ मुर्गा के बारे में भी काफी कुछ जानने को मिला होगा यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुंछ सकते हो।

अगर आपको हमारा आर्टिकल मुर्गे की कलेजी खाने के फायदे और नुकसान क्या है अच्छा लगा और आपको कुछ नया जानने के लिए मिला तो अप हमारे इस आर्टिकल को अपने और दोस्तो मे शेयर कर दे शुक्रिया दोस्तों।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ