Wednesday, 9 May 2018

पढा़ हुआ लम्बे समय तक याद रखने के सबसे आसान तरीके Easy Ways to Keep Reading For a Long Time

आप मै से ही कई सारे लोग ऐसे भी है जिनकी यह समस्या होती है कि पढ़ाई तो बहुत ज्यादा करते है आैर मेहनत भी वहुत ज्यादा करते है और रात भर जागकर भी खूब पढते है लेकिन आपके साथ अक्सर ऐसा होता है उस समय तो वो सब आपको याद हो जाता है लेकिन कुछ ही समय के बाद आप सब कुछ भूल जाते हो और आपको बता दे की आजकल तो यह समस्या आम हो गई है और इसलिय आज हम आपको बताने वाले है की पढा हुआ लम्बे समय तक याद रखने का आसान तरिके क्या है।

अप किसी भी चीज को जल्दी - जल्दी बिलकुल भी न पढ़ बल्कि आप उसे धीरे- धीरे पढ़े आपको पता है इससे क्या होगा कि हम बताते है आपको बो चीज अच्छे से समझ मै आयेगी और साथ ही ज्यादा लम्बे समय तक आपको याद भी रहेगी।
आपको लिखकर पढ़ना चाहिए इससे यह होगा कि बार - बार दोहराने से वो सारा कुछ आपको बहुत ही आसानी से और अच्छे से याद हो जायेगा और साथ ही आपको बो लम्बे समय तक याद भी रहेगा।
आप किसी दूसरे को भी पढा़कर किसी भी चीज को एक लम्बे समय तक याद रख सकते है दोस्तो क्या आप सभी ने कभी गौर किया होगा कि जब कोई पढ़ी हुइ चीज या फिर हम किसी और को समझाते है तो वो चीज या फिर कोई भी बात हमे जल्दी से याद हो जाती है, और बह हमे लम्बे समय तक याद भी रहती है।
आप सब लोगो को पढ़ते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिये कि आपके आस पास कोइ भी ऐसी चीज न हो जिससे आपका ध्यान इधर - उधर भटके, अगर एसा होता है तो आप अपनी पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पते हो और फिर आपको कोई भी चीज जल्दी और लम्बे समय तक के लिए याद रख पाना मुश्किल हो जाता है।

0 comments: