Saturday, 26 May 2018

यहां 5 फीट नीचे दफन है अलाउद्दीन खिलजी, आप भी जानें खिलजी की मजार का पूरा सच क्या है

यह तो सबको पता है की पद्मावती फिल्म ने सुल्तान खिलजी की चर्चा को आम कर दिया था. फिल्म में सुल्तान की मौजूदगी और कथित तौर पर विवादित ऐतिहासिक प्रसंगों की वजह से भंसाली की फिल्म पद्मावती पर कई राज्यों मे बैन भी लगा दिया गया था कई संगठनों का यह दावा है की ‘फिल्म में अलाउद्दीन के बर अक्सर रानी  को गलत तरीके से पेश किया गया है तो दोस्तो अब चलते हैं उस जगह, जहां तमाम बातों से बेखबर दिल्ली का सुल्तान सोया हुआ है। khilji
दिल्ली मे मेहरौली सरीफ़ का कुतुब मीनार. देश-दुनिया में दिल्ली की पहचान है और यहीं एक मकबरे में 5 फीट जमीन के नीचे सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी सो रहा है और यह वह सुल्तान है जिसके नाम पर 700 साल बाद लोगों का गुस्सा अब सड़क पर उतर आया है. आपको बता दे की अलाउद्दीन, तुर्की मुल का था. और बह 1296 में दिल्ली की सल्तनत पर बैठा था। 

alauddin khilji
कुतुब मीनार को देखने के लिए आने वाले टूरिस्ट खिलजी के मकबरे और मदरसे मे पहुंचते है. पर इनमें से ज्यादातर लोग अनजान होते हैं कि इन खंडहरों के बीच मे ही वह सुल्तान भी सोया हुआ है जिसके नाम पर आज एक बड़ा गदर मचा हुआ है. और लोग उस सुल्तान से इतना अनजान हैं कि सुल्तान के मकबरे पर खड़े रहने के बावजूद भी उन्हें पता नहीं लग पता है कि जहा बह खड़े है उसी जमीन के नीचे सुल्तान दफ़ल है। 
khilji
हम आपको बता दे की फिल्म पद्मावती में दिल्ली के इस सुल्तान को जिस तरह से पेश किया गया है उससे कई सारे इतिहासकार सहमत नहीं हैं. क्यूकी फिल्म में सुल्तान खिलजी एक सनकी, औरतबाज़ और हमेशा लड़ाई के लिए तैयार रहने वाला सुल्तान दिखाया गया है. जबकि इतिहासकारों की नजर में वह सुल्तान ऐसा बिलकुल भी नहीं था जैसा फिल्म में उसका चित्रांकन किया जा रहा है। 

0 comments: