Sunday, 20 May 2018

लहसुन आपके लिए अमृत है, मगर 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते के कैसे खाना है ये लहसुन खाने के फायदे लहसुन खाने के लाभ

lehsun image
लहसुन 
लहसुन आपके लिए अमृत है मगर 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते के कैसे खाना है ये लहसुन खाने के फायदे लहसुन खाने के लाभ आयुर्वेद में एक नहीं हज़ारों बार अनेकों ग्रंथो में ये बताया गया है के लहसुन खाने से हमे इतने फायदे होते हैं के दोस्तो ये शरीर में जाने पर किसी अमृत से कम नहीं, मगर ज़्यादातर लोग इसको खाने की सही विधि नहीं जानते, बह क्या करते है की इसको सीधे छीला और तुरंत किसी प्रकार से खा लेते हा क्या यह सही है तो इसपर जबाब होगा नहीं, दोस्तो इसको कैसे खाएं ताकि हमे इसके पूर्ण गुण मिलें तो आज इसी बात पर चर्चा और प्रकाश डालने है इसको खाने का क्या है सही तरीका आज बताते है।

चिकन खाने वाले लोग इस ख़बर को पढ़ कर चौंक जाएंगे https://www.hinditrendy.com/2018/05/blog-post_11.html

वर्तमान की जीवनशेली के कारण heart attack जिसे myocardial infraction या हृदयघात भी कहते है. अब यह काफी सामान्य हो गया है दोस्तो heart attack का मुख्य कारण heart को रक्त प्रदान करने वाली coronory artery में किसी भी प्रकार का अवरोध आ जाना होता है. जिससे की हमारे heart कि muscle को रक्त और oxygen नही मिल पाता है ओर वो धीरे धीरे मृत होते जाते है.

हार्ट अटैक से बचाता है


लहसुन हार्ट अटैक जेसी गंभीर बीमारी से बचाता है आपको बता दे की एक study के अनुसार 432 लोग जिनको एक बार heart attack आ चूका था अब उनमे से कुछ लोगो को लहसुन का रस दिया गया ओर कुछ लोगो को कोई ट्रीटमेंट नही दिया गया और यह 3 साल तक किया गया. और result में पाया गया कि जिन लोगो को लह्सुन का रस दिया गया था. उन लोगो में दोबारा heart attack आने कि सम्भावना काफी कम हो गयी जो लहसुन का रस ले रहे थे उनमे 50 %डेथ रेट में भी कमी आयी। Related image

लहसुन को इस्तेमाल करने का तरीका

आप लहसुन को छोटे छोटे टुकडो में काट लो या अच्छी तरह से पीस कर कम से कम 10 मिनट तक ऐसा ही पड़ा रहने दें. लहसुन के अधिकतर गुण ALLICIN के कारण होते है. 10 मिनट बाद आप कटे हुए या बारीक़ लहसुन को पकाकर या इसका रस निकाल कर ले सकते है. कच्चा लहसुन खाने से आपको जलन हो सकती है इसलिए दोस्तो इसको कच्चा ना खाकर इसे पकाकर ही खाए तो ज्यादा अच्छा होगा। Related image

कितना करना है प्रयोग

दोस्तो इसके प्रयोग के लिए अगर आप पहले से उपरोक्त बताई गयी दवाएं खा रहें हैं तो इसका उपयोग नियंत्रित मात्रा में ही करें, ज्यादा न करे नहीं तो आपको इससे कोई पार्शनी हो सकती है लेकिन अगर आप उपरोक्त दवाये नहीं ले रहें हैं तो आप इसको हर रोज़ 5 से 10 ग्राम तक ले यानि खा सकते हैं. अब आपको बता दे की एक लहसुन की पोथी में तकरीबन 4 से 5 ग्राम तक वजन होता है अब आप अपने हिसाब से ले सकते है अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो शेयार जरूर कर देना शुक्रिया।

0 comments: