Sunday, 27 May 2018

Top 6 Bollywood movies, which were banned in India टॉप 6 बॉलीवुड फिल्में, जिन्हें कर दिया गया भारत में प्रतिबंधित

1. कामसूत्र (1996)Related image

फिल्म मीरा नायर फिल्म जो भारत में 16 वीं शताब्दी में चार प्रेमियों के जीवन को चित्रित करती थी, आलोचकों के साथ एक हिट थी, लेकिन सेंसर बोर्ड के साथ एक प्रमुख असफलता थी और अंततः प्रतिबंधित हो गई थी।

 < 3 देश जिनकी लडकियाँ होती है सबसे ज्यादा सुंदर

 < इंस्टाग्राम- की 3 सबसे खूबसूरत और' लोकप्रिय मॉडल्स टॉप 3 खूबसूरत अभिनेत्री

2. बैंडिट क्वीन (1994)


इस फिल्म का विषय कुछ ऐसा था। फूलन देवी की जिंदगी के आधार पर सेंसर बोर्ड इस फिल्म को पचाने में असमर्थ होकर स्पष्ट सामग्री और अपमानजनक भाषा के कारण शेखर कपूर फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

3. फायर (1996)

एक ऐसी ही फिल्म 'फायर' थी जिसकी दुनिया भर में बहुत सारी प्रशंसा की पर हिंदुओं के हिंदू समूहों को प्रभावित करने में असफल रहा क्योंकि उनके हिंदू परिवार में दो बहनों के साथ संबंधों का संबंध है। निर्देशक दीपा मेहता को इस फिल्म बनाने के बाद जान से मरने की धमकी मिली थी और देश मे सेंसर बोर्ड ने भी इस फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया।

4. URF ​​प्रोफेसर (2000)

सेंसर बोर्ड से परेशानी में चलने वाली एक और फिल्म पंकज आडवाणी की URF प्रोफेसर में मनोज पहवा, अंतरा माली और शर्मन जोशी ने भूमिका निभाई थी। सेंसर बोर्ड को जो परेशानी थी। इस काली कॉमेडी में 'बुरे दृश्य' और 'बोल्ड भाषा' थी, जिसने अंततः फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया।

5. ब्लैक Friday (2004)

हुसैन जैदी द्वारा अनुराग कश्यप की फिल्म की लोकप्रिय किताब ब्लैक फ्राइडे से लापरवाही से अनुकूल रूप से अनुकूलित भारत में जारी होने के लिए बहुत अंधेरा माना जाता था। फिल्म में बॉम्बे हाईकोर्ट से 1993 में हुए बॉम्ब विस्फोटों के मामले में एक बचाव आदेश का सामना करना पड़ा और मुकदमेबाजी खत्म होने तक इसे जारी रखा गया।

6 मोहल्ला अस्सी

मोहल्ला अस्सी भी सेंसर बोर्ड ने बैन की थी और यह फिल्म रिलीज से पहले ही नेट पर लीक हो गयी थी लेकिन बाद मे यह भी सुनने मे आया था की सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को रिलीज करने की अनुमति दे दी है। 

2 comments: