Sunday, 6 May 2018

3 warriors of history who never lost to anyone इतिहास के वो 3 योद्धा जो कभी किसी से नही हारे

महाराणा प्रताप आपको बता दे की यह भारत के राज्ये राजस्थान का एक शूरवीर योद्धा था। इसने अपने जीवन काल में किसी की पराधीनता को स्वीकार नही किया था। महाराणा प्रताप सिंह सिसोदिया वंश के महाराणा उदय सिंह के घर मे जन्मे थे। आपको पता नहीं होगा की महाराणा प्रताप ने मुगल बादशाह अकबर से संघर्ष किया था महाराणा प्रताप ने मुगलों को कई बार हराया था और यही नहीं बल्कि अकबर अपने शासनकाल में महाराणा प्रताप को कभी हारा नहीं पाया था।

शिवाजी एक मराठा थे और साथ ही साथ भारत के सबसे महान योद्धा भी थे और यही नही बल्कि राजनीतिज्ञ थे। आपको यह बात पता नहीं होगी की शिवाजी ने भी औरंगजेब के साथ संघर्ष किया था और इनहोने ही उसको हराकर मराठा सम्राज्य की नीवं रखी थी। शिवाजी ने कई सारी युद्ध तकनीको को विकसित किया था।
राव हम्मीर देव चौहान हम्मीर रणथम्भोर का शासक था यह एक महान और शक्तिशाली राजा था। आपको यह बात पता नहीं होगी की राजा हम्मीर देव ने अलाउद्दीन ख़िलजी को भी एक युद्ध मे हराया था। आपको बता दे की जब अलाउद्दीन ख़िलजी अपने शासन का विस्तार कर रहा था तब उसकी सेना में कुछ लोगो ने विद्रोह कर दिया था और फिर उन्होने छिपने के लिए हम्मीर देव के यहां पर शरण ली फिर हम्मीर देव ने उन लोगो की रक्षा के लिए अलाउद्दीन ख़िलजी से युद्ध किया था इस युद्ध मे ख़िलजी को हार मिली थी।

0 comments: