Thursday, 10 May 2018

मात्र 10 रुपये की इस चीज़ से आप अपने शरीर को बना सकते हो फौलादी How to make body steely

यह बात तो हम सब जानते है की अपने शरीर को स्लिम और फिट रखना बहुत अच्छी बात होती है। लेकिन दोस्तो जब दुबलापन हद से ज्यादा हो जाता है तो ये हमारी शर्मिंदगी का एक बड़ा कारण बनने लगता है। आपने देखा होगा की कई लोग तो ऐसे होते हैं जो अपने दुबलेपन से इतने ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि वो लड़के या लड़की अपने मनपसंद कपड़े तक नहीं पहन पाते है. कुछ लड़के तो इतने अधिक पतले होते हैं कि उनके शरीर की सारी की सारी हड्डियां और नसें साफ साफ नजर आने लगती हैं. तो इसलिए मोटापे की तरह ही अत्यधिक दुबलापन भी इंसान के लिए एक अभिशाप बन जाता है।


हम आपको बता दे की वजन बढ़ाने के लिए जितना जरूरी व्यायाम और जिम में वर्कआउट करना होता है उतना ही जरूरी एक हेल्दी डाइट का भी लेना जरूरी होता है हालांकि वजन घटाना हो तो जल्दी घाटा सकते है आप लेकिन अगर आपको वजन को बढ़ाना है तो ये इतना आसान नहीं होता है. बता दे की इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे और ऐसा करने से अप अपने वजन को बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हो।
यहा तक की कुछ लोगों अपना वजन कम होने के कारण लोगों के सामने बहुत अधिक शर्मिंदगी महसूस करते हैं. और ऐसे में ऐसे लोगो को कुछ ऐसे उपाय चाहिए होते हैं जिनकी मदद से वे अपना वजन बढ़ा सकें तो दोस्तो आज हम आपको आसानी से वजन बढ़ाने की एक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं जो वाकई में बहुत अधिक फायदेमंद है. और इस चीज का नाम है सोयाबीन जी हां, दोस्तो बिलकुल सही सुना आपने आपको बता दे की सोयाबीन ऐसी ऐसी चीज है जो की कीमत में बहुत सस्ती है और इसका फायदा बहुत है. तो आप आज से ही सोयाबीन का सेवन करे लगा आपको जल्द ही इसका फायदा भी मिलने लगेगा।
वजन बढ़ाने का एक और आसान तरीका है आप इसे की आजमा कर देख सकते है वो ये है अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आप बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता और मूंगफली जैसी चीजों का भी सेवन करे सकते है आपको बता दे की इसमें वसा, कार्बोहाइड्रेट व पोषक जैसे तत्व होते है. जो वजन बढ़ाने मे आपकी मदद करते है।

0 comments: